सफर के दौरान अगर होती है उल्टी, तो अपनाइए ये असरदार उपाय

सफर के दौरान काफ़ी लोगों को उल्टी और चक्कर आने की समस्या खड़ी हो जाती है. ऐसे में पूरे सफर का मजा किरकिरा हो जाता है. इस तरह की समस्या से बचाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है. जिन्हें करने से आपको न सिर्फ उल्टी होगी बल्कि आप सफर का भरपूर आनंद ले सकते हैं.

जानिये क्या हैं उपाय

सफर पर उल्टी की समस्या से बचने के लिए सबसे पहले तो आपको यात्रा से पहले कुछ भी गरिष्ठ आहार ग्रहण ना करें. ऐसे ग्रहण करने से एसीडिटी की वजह से चक्कर और उल्टी की समस्या हो सकती है. इसलिए यात्रा पर जाते समय कुछ हल्का और सुपाच्य आहार लेना चाहिए. लेकिन अगर इसके बावजूद भी आपको उल्टी की दिक्कत पेश आती है तो फिर हमारे बताए इन उपाय में से कोई भी सुविधा और रूचि अनुसार अपना सकते हैं.

सफर के दौरान आप फल का सेवन कर सकते हैं. खासकर संतरा का सेवन यात्रा के लिए अच्छा होता है क्योंकि इससे काफी हद तक आपकी उल्टी की समस्या खत्म हो जाती है.

इसके साथ ही सफर पर उल्टी से बचने के लिए लौंग का सेवन भी कारगर साबित होता है. आप जब भी यात्रा पर निकलें तो पहले घर से ही लौंग को भूनकर और पीस कर डब्बे में बंद कर अपने साथ ले जायें. सफर में आपको जब उल्टी महसूस हो तो सिर्फ एक चुटकी मात्रा में इस भुने हुए लौंग को काले नमक के साथ खा लें. इसे आपकी उल्टी की दिक्कत दूर हो जाएगी.

उल्टी के साथ कई लोगों को यात्रा के दौरान चक्कर आने की समस्या होती है. अगर आपको भी सफर में ऐसा ही महसूस होता है तो इसके लिए नींबू की एक स्लाईस, काले नमक के साथ चबा लें. इससे आपको तुरंत ही अच्छा महसूस होगा और चक्कर आना काफी हद तक रूक जाएगा.

चाय भी काफी हद तक सफर में आपको राहत दे सकती है. सफर में जब आपका मन मिचलाने लगे तो अदरक वाली चाय पी लें. चाकलेट भी सफर के दौरान आपका मूड़ ठीक रखती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *