पिम्‍पल हो या बालों का झड़ना, सब मर्जों की दवा है ये तेल

आप जानते है कि लौंग एंटीसेप्टिक, प्रदाहनाशी, जीवाणुरोधी व एंटीवायरल गुणों से लैस यह तेल त्वचा एवं बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है.

लौंग का तेल कई समस्‍याओं का एक गुणकारी इलाज करता है. लौंग के तेल में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं. लौंग के तेल में पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन एवं विटामिन ए व सी जैसे खनिज पाए जाते हैं.

जानिये किस समस्या का कैसे करता इलाज

अगर आपके दांतों में दर्द होता है तो लौंग को दांतों के बीच दबा कर रखें, इससे दर्द में काफी आराम मिलेगा. लौंग में काफी मात्रा में एनेस्थेटिक और एनलगेसिक गुण होते हैं जो दर्द को दूर करते हैं.

लौंग का तेल त्वचा पर लगाने पर यह ठंडक प्रदान करता है. यह तेल दांत के दर्द, जलने, कटने व त्वचा संबंधित कई रोगों से छुटकारा पाने में फायदेमंद है. इसके अलावा, यह गंजापन, रूसी व बालों का झड़ना रोकता है.

लौंग के तेल में मौजूद एंटीसेप्टिक व रोगाणुरोधी गुण मुंहासों को फैलाने वाले बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं. भद्दे मुंहासों से निजात पाने के लिए इन पर लौंग का तेल लगाएं. इस तेल को रात भर रहने दें और फिर सुबह अपने चेहरे को पानी से धोएं. इसके अलावा, लौंग का तेल ब्लैकहेड व व्हाइटहेड से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.

लौंग का तेल दाग-धब्बों को ही नहीं बल्कि चोट के निशानों को भी मिटाने में मदद करता है. यह प्राकृतिक तेल त्वचा की ऊपरी परत को निकालता है तथा दागों को हलका कर उन्हें गायब कर देता है.

लौंग के तेल मे भरपूर मात्रा में मौजूद खनिज आपकी त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं. ये तत्व आपकी सुंदरता को बढाते हैं. यह गंध तेल कटने, जलने व घाव के उपचार में भी काम आता है.

आप इस लौंग के तेल का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में भी कर सकते हैं. लौंग का तेल बालों से जुडी कई समस्याओं को ठीक करता है. यह आपके बालों को लंबा व मुलायम बनाता है तथा आपको स्पिल्ट एंड्स से निजात पाने में मदद करता है.

यही नहीं अगर आप गंजेपन से परेशान हैं तो अपने बालों में लौंग का तेल लगाएं।. इसके लिए लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर अपने सर की मालिश करें. इस तेल को बालों में दो घंटों के लिए रहने दें तथा बाद में अपने बालों को शैंपू से धोएं. इस तरह इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार दोहराएं.

लौंग के तेल से रोज रात को सोने से पहले मसाज करें. इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं. इसे फेसपैक में मिलाकर प्रयोग करें तो इसके परिणाम और बेहतर होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *