जानिये किस मामले में भारत से डबल है पाकिस्तान की रफ्तार

भारत में इन दिनों 4G कनेक्टिविटी का दायरा तेजी से बढ़ रहा है. जियो के बाद से अब लगभग हर टेलीकॉम कंपनियां 4G सर्विस की शुरुआत कर रही हैं.

इन सब के बावजूद भी स्पीड की स्थिति में कोई ज्यादा सुधार होता नहीं दिख रहा. हालात ये हैं कि भारत में ऐवरेज स्पीड पाकिस्तान और टूनिशिया जैसे मुल्कों से भी कम है.

ओपन सिग्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत की डाउनलोड स्पीड 88 देशों में सबसे कम है. हालांकि 4G कवरेज के मामले में भारत का स्थान 14वां है.

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक 6.07mbps डाउनलोड स्पीड के साथ भारत 88 देशों में सबसे नीचे है.

पाकिस्तान की बात करें तो ओपन सिग्नल की इस लिस्ट में 4G स्पीड के मामले में पाकिस्तान की एवरेज डाउलोड स्पीड 13.56mbps यानी भारत से डबल. यहां तक की ट्यूनिशिया और अल्जिरिया की एवरेज डाउनलोड स्पीड भारत से बेहतर है.

ओपन सिग्नल के मुताबिक यह रिपोर्ट 50 बिलियन मेजरमेंट और 48 लाख टेस्ट डिवाइस के आधार पर है . ओपन सिग्नल ने 4G डाउनलोड स्पीड आधारित 88 देशों की लिस्ट बनाई है इसमें भारत सबसे निचले पायदान पर है.

इस चार्ट में LTE नेटवर्क का स्पीड दिखाया गया है.

ओपन सिग्नल के मुताबिक किसी देश की 4G स्पीड कई चीजों में आधारित होती है. जैसे – LTE के लिए कितना स्पेक्ट्रम दिया गया है, क्या LTE ऐडवांस्ड जैसी नई 4G टेक्नॉलॉजी का यूज किया जा रहा है, इन नेटवर्क पर लोड कितना है और कैसे इन्हें बनाया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *