UP की यह बड़ी सरकारी योजना होगी कन्वर्ट, DM बोले समय से हो फाइनेंस तभी होगा युवाओं का उत्थान

बरेली. जिलाधिकारी आर विक्रम सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में बैंकों की जिला समन्वय समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक की गई.

बताया गया कि आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत जिले में 1.52 लाख परिवार रजिस्टर्ड हैं. इन सभी को अब प्रधानमंत्री जीवन ज्योति एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कन्वर्ट किया जायेगा. इसका प्रीमियम केन्द्र व राज्य सरकार देगी.

ग्रामीण क्षेत्र में माइक्रो फाइनेंस के लिये साहूकारा नीति के बढ़ावे पर जोर दिया गया. गांवों में युवाओं को रोजगार व गांव के कुटीर धंधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए गए. बताया कि स्टैड अप योजना में 209 प्रोजेक्ट जिनका मूल्य 40 करोड रुपये है स्वीकृत किया जा चुका है. शिक्षा ऋण इस वर्ष अब तक 12 करोड रुपये छात्रों को उपलब्ध कराया जा चुका हैं.

जिले में 16973 ऋणी कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रबी 2017 के तहत पंजीकृत कर उनकी 13229 हेक्टेयर भूमि बीमित की गई जिस पर 55.28 करोड रुपये बीमा किया गया. बैठक में बैंकों की वार्षिक ऋण योजना की प्रगति, कमजोर वर्ग को ऋण, अल्पसंख्यक समुदाय को ऋण, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, जिला ग्रामोद्योग, खादी ग्रामोद्योग, स्वयं सहायता समूहों को बैंक से जोडने आदि सरकारी योजनाओं में ऋण वितरण की समीक्षा की गई.

जिलाधिकारी ने आईटीआई व विभिन्न सामान्य कोर्स के साथ स्नातक, परास्नातक करने वाले युवाओं को स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण पर जोर दिया. इसके लिये बडौदा स्वरोजगार संस्थान शिक्षा संस्थाओं के साथ टाईअप कर 8-10 दिन का एक प्रशिक्षण उसी शिक्षा संस्थान में करेंगी. इससे शिक्षित बेरोजगार युवाओं को एक दिशा मिलेगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के लिये फील्ड बताये. उनमें प्रशिक्षण दें और समुचित फाइनेंस समय से हो तभी युवाओं का उत्थान होगा. सीडीओ सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि रोजगार कार्यालय में 70 हजार युवा पंजीकृत है. वहां रोजगार मेले लगते है इनसे भी टाईअप करें.

विभिन्न शासकीय योजनाओं में लक्ष्य में कम ऋण उपलब्धता पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त किया और बैंकों समय से प्रोजेक्ट स्वीकृत/निस्तारण करने के निर्देश दिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *