सामूहिक विवाह के लिए बीडीओ खोजेंगे जोड़े, DM खफा 24 घंटे का दिया अल्टीमेटम

बरेली. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को लेकर डीएम आर विक्रम सिंह, सीडीओ सत्येन्द्र कुमार ने अधिकारियों की कड़े शब्दों में फटकार लगाई.

उन्होंने कहा कि गरीब परिवार की लडकी की शादी हेतु आर्थिक सहायता की यह महत्वाकांक्षी योजना है. पैसा उपलब्ध है इसके बावजूद अब तक कोई सामूहिक शादी कार्यक्रम नही करा पाना बडी शिथिलता है.

डीएम ने सभी एसडीएम, बीडीओ, स्थानीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि 24 घंटे के अन्दर बैठक कर शादी के पंजीकरण कराये. साथ ही 18 फरवरी से 24 फरवरी तक शुभ मुहूर्त में शादी कराने के निर्देश दिए.

जानिये क्या दे रही सरकार

बरेली में 476 लडकियों की शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में करने का लक्ष्य है. शादी का पूरा खर्चा सरकार कर रही है.

लडकी को 20 हजार रुपये नकद, 10 हजार रुपये का सामान देने का प्राविधान हैं. इसके आलावा 5 हजार रुपये व्यवस्था पर खर्च किये जाने हैं. डीएम ने तहसीलदारों से कहा कि सामूहिक शादी वाले प्रकरणों में आय प्रमाण पत्र प्राथमिकता पर आवश्कतानुसार मैनुअल निर्गत करें ताकि समय से औपचारिकतायें पूर्ण हो.

सुशील पाठक आये आगे

शिरडी साई सेवा ट्रस्ट के सर्वराकार पं0 सुशील पाठक ने बताया कि वह 10 लडकियों के शादी के फार्म भरवा चुके है. उन्होंने कहा कि योजना के प्रचार हेतु 60 हजार पम्पलेट छपवाये है. बैठक में पाठक ने सभी अधिकारियों को पम्पलेट ग्रामीण क्षेत्रों में वितरण करने के लिए उपलब्ध कराये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *