जानिये दाढ़ी-मूंछ और नए हेयर स्टाइल का क्या है दौर

फैशन के इस दौर में एक शौक युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है. वह है दाढ़ी-मूंछ और हेयर स्टाइल का. युवाओं को बालों और दाढ़ी-मूंछों के नये-नये लुक खूब पसन्द आ रहे हैं.

हेयर स्टाइलिंग

आज बालों के अनेक प्रकार के स्टाइल प्रचलन में हैं, जिनमें से अधिकतर का लुक किसी न किसी फिल्म की ही देन है. फिल्मों में बालों के नये स्टाइल लेकर आने वाले अभिनेता के उस लुक को समाज में बहुत सारे लोग अपना लेते हैं. बालों की कटिंग में शॉर्ट, क्रू कट, जिग-जैग और रेजर (ब्लेड) कट आजकल फैशन में हैं.

दाढ़ी मूछें

अब क्लीनशेव का जमाना चला गया है. आजकल लड़कों के बीच हल्की-हल्की दाढ़ी रखने यानी स्टबल का क्रेज बढ़ा है. फिल्मों से चलन में आये इस नये लुक को लड़के खूब पसन्द कर रहे हैं.

जानिये दाढ़ी के स्टाइल

गोटी

दिल चाहता है वाली आमिर की गोटी तो आपको याद ही होगी ही. ट्रिम की गई गोटी आपके चेहरे को अर्बन व स्टाइलिश लुक देती है. न्यू लुक में क्वासी गोटी रखकर इस स्टाइल से आप जॉनी डेप जैसा लुक पा सकते हैं. क्वासी गोटी में पतली मूंछों के साथ निचले होंठ के नीचे दाढ़ी का एक पैच रखा जाता है.

बल्बो

बल्बो को क्वासी गोटी का अगला वर्जन कहा जा सकता है. इसमें मूंछों और दाढ़ी के पैच के साथ चिन स्ट्रेप होती है. चिन स्ट्रैप में बालों की एक लेयर जॉ लाइन को कवर करती है.

स्टबल

स्टबल छोटे चेहरों पर सबसे ज्यादा खिलती है. चेहरे के बालों पर अधिक टाइम खर्च किये बिना कूल दिखने के साथ-साथ लुक्स के प्रति बेपरवाह बने रहने वालों की यह पहली पसन्द है.

स्क्रफी

फिल्म ‘देव डी’ में अभिनेता अभय देयोल का लुक आपने देखा होगा. उनका यह स्टाइल स्क्रफी का बढ़िया उदाहारण है. यह लुक आपको सेक्सी और डेयरिंग दिखाता है. हैंडसम लुक के लिए अपने स्क्रफ्स को अपनी दाढ़ी तक ही रखें, साथ ही आपको चेहरे के बालों के साथ कम्फर्टेबल रहना भी आना चाहिये.

फुल बर्ड

फुल बर्ड एक अधिक मेंटेनेन्स वाला लेकिन एक ‘मोस्ट डिजायरेबल लुक’ माना जाता है. इस मशक्कत के कारण ही स्टाइलिस्ट इसे सर्दियों में रखने की सलाह नहीं देते हैं. इसमें बैड बॉय के साथ मेच्योरिटी वाला लुक नजर आता है.

One thought on “जानिये दाढ़ी-मूंछ और नए हेयर स्टाइल का क्या है दौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *