ऐसे करें पढ़ाई, परीक्षा में मिलेंगे अच्छे नंबर

आजकल हर जगह सिर्फ कंप्टीशन का माहौल है ऐसे में हर स्टूडेंट की चाहता है कि वह अपने एग्जाम में टॉप करें. लेकिन एग्जाम टॉप करना इतना आसान नहीं होता, जितना कि हम समझते हैं.
हर स्टूडेंट के मन में सबाल आता है कि वह पढ़ाई कैसे और किस प्रकार करे जिससे परीक्षा में अच्छे नंबर लाए.
इन फार्मूलों को अपनाकर हो सकते हैं सफल
नियमित पढ़ाई करना
जैसे सूर्य अपने समय पर निकलता है और अपने समय पर रोज अस्त होता है, ठीक उसी प्रकार हमे भी अपनी पढ़ाई रोज करनी चाहिए. लेकिन बहुत से स्टूडेंट रोज पढ़ाई न करके जब परीक्षा नजदीक आती है तो वे रात दिन पढ़ाई करते हैं. ऐसा करना ठीक नहीं है, क्योंकि इससे हमारे हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.
नियमित जाएँ स्कूल
पढाई का मूलमंत्र है रोज स्कूल जाना और स्कूल में अपने अपने सभी विषय के क्लास में उपस्थित होकर पढ़ाई करना. यदि हम क्लास में कोई विषय पढ़ते है, फिर उसे घर पर दोबारा और फिर अपने टियूशन में भी पढ़ेगे तो तो विषय हमे निश्चित ही बहुत अच्छे से समझ में आ जायेगा. हम उसे कभी नही भूल सकते है.
समय सारिणी बनाकर करें पढ़ाई
दुनिया के हर काम के लिए एक समय फिक्स होता है. तो हमे अपनी पढ़ाई के लिए भी समय सारिणी बनानी चाहिए. समय सारिणी बनाते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम जिस सब्जेक्ट में काफी कमजोर हो तो उसे पढ़ने के लिए ज्यादा वक़्त, फिर साथ में हर सब्जेक्ट के लिए पढ़ने का समय दे.
स्वास्थ्य का रखें ध्यान
हम जो भी कुछ पढ़ते हैं, वो हमारी समझ में जल्दी आ जाए और उसे हम जल्दी से याद कर ले तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत मायने रखता है. अगर हम स्वस्थ्य रहेंगे तो जो कुछ भी पढ़ेंगे तो जल्दी समझ आने के साथ याद भी होगा.
अध्यन के बारे में विचार विमर्श करना
हमे अपने क्लास के दोस्तों के साथ ग्रुप में पढ़ाई करना चाहिए. ऐसा करने से हमे अगर जो चीजें नहीं मालूम रहेगी. शायद हमारे दोस्त जानते हो तो बातचीत करते हुए हमे भी पता चल जायेगी.
परीक्षा के दौरान तनाव से बचे
हमे अपने एग्जाम का टेंशन कभी नहीं लेना चाहिए. बल्कि हमें तो अपना सारा ध्यान सब्जेक्ट को अच्छे से तैयार करने पर लगाना चाहिए. नियमित अध्यन करने से तो हमारे सभी विषय टाइम पर तैयार हो जायेगे और फिर फिर हम अपने एग्जाम में सबसे अच्छे नंबर ला सकते है.
सुबह जल्दी उठकर करें पढ़ाई
सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. यह वह वक़्त होता जब आस पास का वातावरण एकदम शांत और शोरगुल रहित होता है. सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से पढ़ी गयी चीजें जल्दी याद हो जाती है. हमे देर रात की अपेक्षा सुबह जल्दी उठकर पढ़ने पर जोर डालना चाहिए.
अपने ध्यान को करें एकाग्रत
अक्सर देखा जाता है बहुत से लोगों का पढ़ते हुए ध्यान टीवी, मोबाइल या अन्य जगहों पर होता है. जिस वजह से हम जो कुछ भी पढ़ते है उसे या तो समझ नहीं पाते है या जल्दी भूल जाते है. इसलिए हम जब भी अपनी पढ़ाई करे हमारा सारा ध्यान हमारे बुक पर होना चाहिए.
अपने विषय पर करें फोकस
अपने विषय पर ध्यान लगाने के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण नियम है. जब हम अपने नये क्लास में प्रवेश करते है तो शुरू में विषय के लेशन तो बहुत अच्छे से तैयार करते है. लेकिन ज्यो ज्यो परीक्षा नजदीक आती है. हम अपने सब्जेक्ट के लास्ट लेशन को अच्छे से पढ़ नहीं पाते है या कम समय के चलते वे छूट जाते है. हमे पूरी बुक्स की स्टडी पर ध्यान देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *