योगीराज: अमरोहा में गौतम नगर का नाम रखा इस्लाम नगर, तनाव

अमरोहा. उत्तर प्रदेश अमरोहा के नोगावा सादात में शरारती तत्वों ने दबंगई दिखाते हुए दलित मोहल्ले गौतम नगर का नाम बदलकर इस्लाम नगर कर दिया. बतादें कि इसी विधानसभा केबिनेट मंत्री चेतन चौहान विधायक हैं.

यहां स्थित दलितों के मोहल्ले गौतम नगर में रहने वाले दबंग लोगों ने दबंगई दिखाते हुए दलितों के मोहल्ले का नाम बदलकर इस्लाम नगर करने की कोशिश की. दलितों के विरोध करने पर इतना डरा दिया कि दलित लोग खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं. दलितों ने इसकी शिकायत प्रशासन से भी की है, पर आरोप है की प्रशासन ने उनकी समस्या पर कोई खास ध्यान नहीं दिया.

गौतम नगर मोहल्ले के मौजूदा वार्ड सभासद रईस अहमद ने बताया कि बहुत पहले से यहां के हिन्दू और मुस्लिम मोहल्ले का अलग-अलग नाम इस्तेमाल करते हैं. कुछ समय पहले कुछ लोगों ने अपनी दुकानों के बोर्ड पर इस्लाम नगर लिख लिया था, जिसका विरोध दलितों ने किया था. इसके लेकर हमने कहा था कि झगड़े से कोई फायदा नहीं है. जो लिखा है, उसे लिखा रहने दो, पर दोनों ही तरफ के शरारती तत्वों ने बात बढ़ाने की कोशिश की. इसके बाद हमने थाना अध्यक्ष महोदय और दोनों पक्षों के लोगो को बिठाकर मामला निपटाने की कोशिश की.

पाकिस्तान प्रेमियों ने बदला नाम

वहीं मामले में सियासत भी तेज हो गई है. कस्बे के ही बीजेपी नेता आफताब आडवाणी ने बताया कि कुछ पाकिस्तान प्रेमी लोगों ने सपा सरकार में मोहल्ला गौतम नगर का नाम बदलने की कोशिश की थी.

इसका हमने उस समय भी विरोध किया था, हम नाम बिलकुल नहीं बदलने देंगे. अब फिर कुछ लोग ऐसा करना चाहते हैं. इसके लिए वह खुद मौके पर गए थे और लोगों से बात की है. अगर कोई ऐसा करेगा तो उसे कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा.

उपजिलाधिकारी संजय सिंह का कहना है कि ये आरोप गलत है. अभिलेखों में इसका नाम बुध बाजार है. इसमें रहने वाले दलित और मुस्लिम इसे अपने तरीके से अपनी अपनी गलियों का नाम गौतम नगर और इस्लाम नगर रखते हैं. किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *